आज से फिर बदलेगा मौसम, कई जिलों में होगी बारिश

लखनऊ –  उत्तर प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप जारी है और आज से फिर मौसम पलटी मारेगा। बुधवार से राज्य के कई जिलों में बदली के साथ बारिश होगी। दिन के तापमान में थोड़ी कमी आएगी लेकिन रात का पारा कुछ चढ़ेगा। मौसम विभाग की माने तो आने वाले 2-3 दिनों में बारिश के साथ ठंड बढ़ेगी।

जनवरी मध्य आ गया है लेकिन सर्दी का सीतम जारी है। शीतलहर तेज और कोहरा घना हो रहा है। दिन में धूप की लुकाछुपी के बाद शाम होते की गलन और ठंड में इजाफा हो गया। मंगलवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम केंद्र अमौसी के निदेशक जेपी गुप्ता बताते हैं कि घना कोहरा और बादल छाए रहेंगे। शीतलहर जारी रहेगी।

मंगलवार की सुबह घने कोहरे से हुई लेकिन तेज हवा के चलते यह जल्दी उड़ गया। इसके बाद तेज धूप खिली। धूप के बावजूद ठंड से कोई खास राहत का अहसास नहीं करा सकी। सोमवार/मंगलवार की बात शीतलहरी जैसी ठंड नहीं रही। बदली के कारण रात का तापमान बढ़ गया। इससे पहले की दो रातें बहुत ज्यादा सर्द रही थीं। बदली के चलते अचानक रात के तापमान में वृद्धि हो गई।

पछुआ हवा की रफ्तार कम होने से गलन में कुछ कमी आई है लेकिन वातावरण में घने कोहरे का प्रभाव बना हुआ है। सोमवार की तरह मंगलवार को भी देर शाम के बाद घना कोहरा छा गया। मंगलवार को धूप निकली लेकिन फिर भी गलन महसूस की जा रही थी। मंगलवार को अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम 9.6 डिग्री सेल्सियस रहा। सोमवार की तुलना में तापमान में गिरावट दर्ज की गई। शाम होते ही फिर गलन बढ़ गई। 20 जनवरी तक आकाश में बादल छाए रहने और बूंदाबांदी के आसार हैं। इस बाद तापमान में और कमी होगी साथ ही ठंड बढ़ेगी।

रिपोर्ट – ग्राम्य संदेश डेस्क

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn