उत्तर प्रदेश में अब हफ्ते के पांच दिन ही खुलेंगे सभी बाजार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सख्त कदम उठाया। प्रदेश में अब हफ्ते में दो दिन (शनिवार-रविवार) सारे बाजार-मॉल बंद रखने के निर्देश दिए हैं। अब सोमवार से शुक्रवार तक सभी बाजार सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खुलेंगे और शनिवार व रविवार को साप्ताहिक बन्दी रहेगी। साप्ताहिक बन्दी के दौरान सभी बाजारों की स्वच्छता एवं सैनिटाइजेशन के लिए विशेष कार्यक्रम चलेगा। इस दौरान बैंक व अन्य औद्योगिक संस्थान खुले रहेंगे।

रविवार को टीम 11 की बैठक में मुख्यमंत्री ने यह निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि औद्योगिक इकाइयां भी शनिवार व रविवार को अपने यहां सेनिटाइजेशन का कार्य करें। सभी कोविड अस्पतालों में आक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति की जाए। अस्पताल में 48 घंटे के लिए आक्सीजन का बैकअप मौजूद रहे।

बैंक खुलेंगे, सरकारी दफ्तरों में 50% हाजिरी

अपर मुख्य सचिव गृह व सूचना अवनीश अवस्थी ने बताया कि बंदी के दौरान बैंकिंग सेवाएं जारी रहेंगी और औद्योगिक संस्थान खुलेंगे। सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों की 50-50 फीसदी हाजिरी के साथ कामकाज होगा। वहीं सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से इस्तेमाल करना होगा। बिना मास्क लगाकर निकलने वालों पर जुर्माना होगा और बेवजह घूमने वालों पर सख्ती होगी।

साप्ताहिक बन्दी के दौरान लागू रहेंगे ये प्रतिबंध

  • रोडवेज बसों का राज्य के अंदर आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।
  • अंतरराष्ट्रीय व घरेलू हवाई सेवाएं जारी रहेंगी।
  • हवाई अड्डों से यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए रोडवेज़ बसों का इंतजाम करेगा।
  • इस अवधि में प्रदेश के सभी ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में औद्योगिक कारखाने चलते रहेंगे।
  • सोशल डिस्टेंसिंग व स्वास्थ्य संबंधी प्रतिबंधों का कड़ाई से पालन होगा।
  • सभी औद्योगिक इकाईयों में कोविड-19 हेल्पडेस्क भी अनिवार्य रूप से स्थापित की जाएगी।

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn