अयोध्या में अलौकिक दीवाली मनाने की तैयारी में योगी सरकार, 500 ड्रोन के जरिए अद्भुत एरियल शो होगा बड़ा आकर्षण

अयोध्या में होने वाला दीपोत्सव वैसे तो देश ही नहीं बल्कि विदेशों तक चर्चा में है. लेकिन इस साल होने वाला दीपोत्सव पहले से भी कहीं ज्यादा भव्य होगा. इसमें काफी कुछ ऐसा भी होगा जिसकी आपने शायद पहले कल्पना भी ना की हो. इस बार सरकार अयोध्या में अलौकिक दीपावली मनाने की तैयारी में है. इस बार का बड़ा आकर्षण 500 ड्रोन के जरिये अद्भुत एरियल शो होगा. इसमे इन ड्रोन के माध्यम से 10 से 12 मिनट के शो में भगवान राम के जीवन की झलकियां दिखाई जाएंगी.

इस बार का दीपोत्सव 3 दिन का होगा. प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम ने बताया कि इसमे अंतराष्ट्रीय रामायण कॉन्क्लेव का समापन समारोह भी होगा. इसके अलावा अयोध्या कार्निवल आयोजित किया जाएगा. इस बार दीपोत्सव में साढ़े सात लाख दिए जलाकर रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है. उन्होंने बताया कि दीपोत्सब को भव्य बनाने के लिए लोगों से आईडिया मांगे गए थे. उसके आधार पर प्रस्तुतिकरण भी हो चुका और अब आगे काम चल रहा है. कांसेप्ट डेवलप हो चुके हैं. कई कामों का टेंडर भी हो चुका है.

  • अयोध्या दीपोत्सव के तहत 2018 में 3,01,152 दिए जलाकर रिकॉर्ड बनाया गया था
  • इसके बाद 2019 में 4,04,026 और 2020 में 6,06,569 दीप जलाकर रिकॉर्ड बनाया गया
  • 2021 में साढ़े सात लाख दीप जलाकर रिकॉर्ड बनाने की है तैयारी

इस बार साढ़े सात लाख दीप जलाने का लक्ष्य

इस बार के दीपोत्सव में पीएम नरेंद्र मोदी के आने की भी संभावना है. इसे ध्यान में रखकर तैयारी की जा रही है. इस बार के दीपोत्सव की थीम बाहुबली सेट को बनाने वाले आर्ट डायरेक्टर नितिन चंद्रकांत देसाई तैयार कर सकते हैं. नितिन चंद्रकांत देसाई ने खुद इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार और अयोध्या विकास प्राधिकरण से संपर्क साधा है. हालांकि प्रमुख सचिव ने कहा कि तमाम सुझाव आये हैं, कई लोगों ने संपर्क किया है.

ताज़ा समाचार

YouTube
LinkedIn
Share