बारिश से हफ्तेभर राहत, पारा जाएगा 30 डिग्री के पार

मथुरा – पहाड़ों पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ और पंजाब के ऊपर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के निष्प्रभावी होने के बाद रविवार को उत्तर प्रदेश के अधिकांश भागों में धूप निकली। हल्के बादलों के बावजूद हल्की ठंड कायम रही। अगले एक हफ्ते तक मैदानों में बारिश से राहत रहेगी और पारा जल्द ही 30 डिग्री के पार चला जाएगा। ऐसे में दिन में गर्मी की जल्द शुरुआत होने की उम्मीद है।

पिछले 24 घंटे में दिल्ली-एनसीआर और मेरठ सहित वेस्ट यूपी के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश और ओलावृष्टि दर्ज की गई। इससे दिन के तापमान में गिरावट हुई और फसलों को भारी नुकसान हुआ। रविवार को मैदानों के ऊपर बने सभी मौसमी सिस्टम निष्प्रभावी हो गए। ऐसे में बारिश से राहत मिली। मौसम वैज्ञानिक डॉ.एन सुभाष के अनुसार रविवार को दिन का तापमान 24.1 और रात का 11.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

फिलहाल दिन का तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम और रात का दो डिग्री सेल्सियस अधिक बना हुआ है। डॉ. सुभाष के अनुसार अगले 72 घंटे में दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी और यह 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा। 20 मार्च को वेस्ट यूपी के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है, लेकिन अधिकांश स्थानों पर इस दौरान मौसम पूरी तरह से शुष्क रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो हफ्तों में मैदानों में बारिश की व्यापक संभावना नहीं है। ऐसे में दिन में मौसम साफ रहेगा और तेज धूप निकलेगी। इससे दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी और यह सामान्य से ऊपर चला जाएगा। रात के तापमान में भी 72 घंटे बाद बढ़ोतरी के आसार हैं। ऐसे में आने वाले हफ्ते में मैदानों में गर्मी दस्तक दे सकती है।

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn