‘राष्ट्रीय ध्वज’ को उतारना भूल गए प्रधानाध्यापक, एसडीएम ने कहा ‘करूंगा सख्त कार्यवाही’

संत कबीर नगर – धनघटा तहसील क्षेत्र के हैंसर बाजार ब्लाक क्षेत्र अंतर्गत चपरा पूर्वी के उच्च प्राथमिक विद्यालय व प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में गांधी जयंती के अवसर पर फहराये गए राष्ट्रीय ध्वज को जहां एसडीएम धनघटा प्रमोद कुमार ने देर सायं मौके पर पहुंचकर अपने हाथों से उतार कर राष्ट्रीय ध्वज के सम्मान को बढ़ाया है। वहीं एसडीएम ने मामले को गंभीरता से लेते हुए विद्यालय के इंचार्ज प्रधानाध्यापक के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आश्वासन भी दिया है। एसडीएम द्वारा उक्त कार्रवाई से विभाग के अध्यापक व अध्यापिकाओं एवं संबंधित कर्मचारियों में पूरे दिन हड़कंप मचा रहा।

विदित हो कि गांधी जयंती के शुभ अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज को एक नियत समय तक फहराने व उतारने का नियम प्रावधान है। लेकिन उक्त नियम व कानून को ताक पर रखकर विभाग के जिम्मेदारों द्वार खुलेआम धज्जियां उड़ाई गई। विदित हो की सरकारी व अर्धसरकारी संस्थाओं पर प्रातः 8:00 बजे से शाम 5:00 बजे सूर्यास्त तक राष्ट्रीय ध्वज को फहराने का प्रावधान है। उक्त नियत समय के बाद राष्ट्रीय ध्वज के न उतारने पर अथवा समय से पूर्व उतारने पर राष्ट्रीय ध्वज के संविधान के अनुसार बहुत बड़ा अपमान होता है ।उक्त नियम कानून को ताक पर रखकर के विभाग के जिम्मेदारों द्वारा खुलेआम धज्जियां उड़ाई गई । इसी क्रम में पौली ब्लाक क्षेत्र अंतर्गत उच्च प्राथमिक विद्यालय बगही में प्रात: ध्वजारोहण के बाद 2:00 बजे ही ध्वज को उतार दिया गया ।जबकि ध्वज को उतारने का समय सूर्यास्त के बाद होता है।

गांधी जयंती के अवसर पर पूरे दिन विभाग के जिम्मेदारो द्वारा राष्ट्रीय ध्वज के नियम व कानून का खुलेआम उल्लंघन किया गया। इस पर खंड शिक्षा अधिकारी ऋषिकेश सिंह जो कि धनघटा तहसील के तीनों ब्लॉक क्रमशः ब्लॉक नाथनगर , ब्लॉक हैसर , ब्लॉक पौली तीनों ब्लाकों का चार्ज लिए हुए हैं, इनसे कई बार फोन द्वारा बात करने पर संतुष्ट जनक कार्रवाई का आश्वासन नहीं मिला । सूचना पर पहुंचे एसडीएम प्रमोद कुमार ने मामले को गंभीरता से लेते हुए प्राथमिक विद्यालय चपरा पूर्वी के इंचार्ज प्रधानाध्यापक राजेश कुमार के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है ।

रिपोर्ट – गंगेश्वर यादव

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn