कालाबाजारी करने के आरोप में कोटेदारों पर हुआ मुकदमा

संत कबीर नगर – आज दिनांक 2 अप्रैल 2020 को 2 गांव से मिले शिकायत कोटेदार के संबंध में एस० डी० एम०धनघटा प्रमोद कुमार ने जांच किया । जिसमें पाया गया की निम्नलिखित कोटेदार द्वारा एक माह का राशन गमन किया गया है ।

1. कोटेदार का नाम रामवेलाश, ग्राम माझा चहोड़ा, पप्पा नाउंडाड ब्लॉक-पौली
2. कोटेदार का नाम कदीर अहमद ,ग्राम कड़जीरुस्तमपुर
ब्लॉक पौली-
उपर्युक्त अनियमितता के क्रम में दोनों कोटेदारों के खिलाफ खाद्यान्न का गमन व कालाबाजारी करने के आरोप में , आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा तथा 3/ 7, अन्य सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया जायेगा । साथ ही कोटे को निलंबन की कार्रवाई हेतु जिलाधिकारी महोदय को संस्तुति हेतु फाइल भेज दी गई।

SDM धनघटा – प्रमोद कुमार से ग्राम्य सन्देश से बात करने पर उन्होंने बताया कि (कोविड-19) जैसे आपदा में अगर कोई कोटेदार घटतौली या अधिक मूल्य पर या बिना अनाज दिए हुए किसी प्रकार की अनियमितता करता है तो उसके खिलाफ तत्काल कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। यह भी बताते चलें की 15 अप्रैल से बटने वाला राशन पूर्णतः फ्री/ मुफ्त होगा।
अभी जो वर्तमान में 1 अप्रैल से आवंटन चल रहा है उसमें केवल अंतोदय कार्ड धारक , मनरेगा जॉब कार्ड धारक और उस श्रम आयुक्त के यहां पंजीकृत मजदूर/ श्रमिक को मुफ्त/ फ्री अनाज देने का प्रावधान है।वर्तमान में जो चल रहा है आवंटन उसमें पूर्व की भांति यूनिट के हिसाब से मात्रा मिलेगी।

रिपोर्ट- गंगेश्वर यादव

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn