डीएम ने किया प्राथमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण

श्रावस्ती – जिलाधिकारी ओपी आर्य एवं मुख्य विकास अधिकारी अवनीश कुमार राय ने विकास खण्ड जमुनहा के अंतर्गत प्राथमिक उच्च प्राथमिक विद्यालय हरदत्त नगर गिरन्ठ एवं प्राथमिकध्उच्च प्राथमिक विद्यालय हरीडीह का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने बच्चों से हिंदी, मैथ, पहाड़ा, गिनती, पूछकर उनको दी जा रही शिक्षा के गुणवत्ता की परख की तथा उन्हें पढ़ लिखकर अपना भविष्य संवारने के लिए प्रेरित भी किया। प्राथमिकध्उच्च प्राथमिक विद्यालय हरदत्त नगर गिरन्ठ में पाया गया कि ये दोनों विद्यालय समलित हो चुके है यहां पर कुल 8 अध्यापकों एवं 1 अनुचर की तैनाती है जो उपस्थित मिले।

छात्र उपस्थित पंजिका का निरीक्षण के दौरान यह ज्ञात हुआ कि कक्षा एक में नामांकित छात्र 63 में से 42 छात्र, कक्षा 2 में 40 में से 18 छात्र , कक्षा 3 में 30 में से 12 छात्र , कक्षा 4 में 38 में से 14 छात्र , कक्षा 5 मे 32 में से 11 छात्र , कक्षा 6 में 30 में से 17 छात्र, कक्षा 7 में 37 में से 10 छात्र एवं कक्षा 8 में 34 में से 17 छात्र उपस्थित पाए गए। इस प्रकार कुल नामांकित छात्रों 304 में से 141 छात्र उपस्थित मिले तथा 163 छात्र अनुपस्थित पाए गए नामांकन के सापेक्ष बच्चों की उपस्थिति आधे से कम पाए जाने पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी जताते हुए जिला बेशिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि वे प्रत्येक दशा में नामांकित छात्रों की उपस्थिति उनके अभिभावकों से बात कर सुनिश्चित कराए ताकि नवनिहालों का भविष्य संवर सके।

विद्यालय में कई बच्चे यूनिफार्म पहन कर नही आये थे इसलिए अध्यापको को निर्देश दिया कि बच्चों को यूनिफार्म में आने के लिए प्रेरित करें एमडीएम में मीनू के अनुसार आज रोटी सब्जी बनाया जाना था जबकि रोटी दाल बच्चों को खिलाया गया और एमडीएम गैस चूल्हा पर न बनाकर लकड़ी से बनाया गया था इस लापरवाही के लिए जिलाधिकारी ने खण्ड शिक्षा अधिकारी से जबाब तलब किया है। विद्यालय में साफ सफाई के लिए निर्देश दिया है कि विद्यालयो में नियमित सफाई के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी सफाई कर्मियों की ड्यूटी लगाए।

प्राथमिकध्उच्च प्राथमिक विद्यालय लालपुर हरीडीह निरीक्षण के दौरान यह ज्ञात हुआ कि यहां पर सात शिक्षक तैनात है जिनमे से सुश्री तनवीर हैदर व श्रीमती बीना वर्मा उपस्थित मिली यह बताया गया कि तनवीर हैदर के चोट लग गई थी इस लिए विद्यालय नही आई है जबकि श्रीमती बीना वर्मा को प्राथमिक विद्यालय ददौरा से सम्बद्ध किया गया है। इस सम्बंध में जिलाधिकारी ने बीएसए से पूरा ब्यौरा तलब किया है। निःशुल्क पाठ पुस्तकध् यूनिफार्म वितरण के संबंध में यह ज्ञात हुआ कि अभी भी कई बच्चों में पाठ पुस्तक एवं यूनिफार्म का वितरण नही किया गया है इसकी भी पूरी रिपोर्ट बीएसए से तलब किया गया है।

यहां भी एमडीएम मीनू के अनुसार बच्चों को न खिलाने पर खण्ड शिक्षा अधिकारी से रिपोर्ट तलब किया गया है। प्रधान शिक्षक बिना वर्मा के अनुपस्थित रहने पर एमडीएम पंजिका उपलब्ध नही मिला यह ज्ञात हुआ कि प्रधान शिक्षक के पास ही एमडीएम पंजिका है इस लापरवाही के लिए अनुपस्थित प्रधान शिक्षिक बीना वर्मा से भी जबाब तलब किया गया। जिलाधिकारी ने दोनों विद्यालयों के शिक्षको को अपने दायित्व के प्रति सजक रहकर शिक्षा का उजियारा फैलाने का निर्देश दिया है। और ये भी निर्देश दिया है कि वे ये भी ध्यान रखे कि उनके विद्यालय के आस पास के गांवों में कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहने पावे।

रिपोर्ट – चंद्र प्रकाश शुक्ला

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn