देश की नींव को नष्ट किया जा रहा है: राहुल गांधी

नई दिल्ली- विपक्षी दलों ने कड़ी आपत्ति के बीच नागरिकता संशोधन बिल को लोकसभा से मंजूरी मिल चुकी है. अब बिल को राज्यसभा में पेश किया जाएगा. इससे पहले आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नागरिकता संशोधन बिल को लेकर कहा है कि इसका समर्थन करना भारत की बुनियाद को नष्ट करने का प्रयास होगा.

राहुल गांधी ने कहा, ‘‘नागरिकता संशोधन विधेयक संविधान पर हमला है. जो कोई भी इसका समर्थन करता है वो हमारे देश की बुनियाद पर हमला और इसे नष्ट करने का प्रयास कर रहा है.’’ कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी सीएबी पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि पार्टी संविधान को नष्ट करने के ‘‘व्यवस्थित एजेंडे’’ के खिलाफ लड़ेगी.

प्रियंका ने ट्वीट कर कहा, ‘‘बीती रात लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित होने के साथ भारत कट्टरता एवं संकुचित विचारों वाले अलगाव से भारत के वादे की पुष्टि हुई. हमारे पूर्वजों ने हमारी स्वतंत्रता के लिए अपने प्राण दिये. उस स्वतत्रंता में समता का अधिकार और धार्मिक स्वतंत्रता का अधिकार निहित है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा संविधान, हमारी नागरिकता, एक मजबूत एवं एकजुट भारत के हमारे सपने से हम सभी से जुड़े हुए हैं.’’ कांग्रेस महासचिव ने कहा, ‘‘हम सरकार के उस एजेंडे के खिलाफ लड़ेंगे जो हमारे संविधान को व्यवस्थित ढंग से खत्म कर रहा है तथा उस बुनियाद को खोखला कर रहा है जिस पर हमारे देश की नींव पड़ी.’’

सोमवार रात नागरिकता संशोधन विधेयक को लोकसभा से मंजूरी मिली. बिल में अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना के कारण भारत आए हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के लोगों को भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने का पात्र बनाने का प्रावधान है.

रिपोर्ट – ग्राम्य संदेश डेस्क

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn