चीन से मास्क-सैनिटाइजर मंगाएगी रिलायंस

दिल्ली– कोरोना वायरस से मुकाबले में मदद के लिए मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) चीन से हैंड सैनिटाइजर और मास्क जैसे जरूरी मेडिकल इक्विपमेंट मंगाने की तैयारी कर रही है. कंपनी इसके लिए एअर इंडिया से 10 चार्टर्ड लेने के लिए बातचीत में लगी है. कई और कंपनियां भी चीन से मेडिकल इक्विपमेंट मंगाने की तैयारी कर रही हैं और वे इसके लिए नागर विमानन मंत्रालय से बातचीत में लगी हैं. हमने इस बारे में रिलायंस इंडस्ट्रीज को कुछ सवाल भी भेजे हैं, लेकिन अभी उसका जवाब नहीं मिला है.

घरेलू स्तर पर बात करें तो मेडिकल इक्विपमेंट या अन्य जरूरी सामान की ढुलाई में एअर इंडिया आगे रही है, लेकिन किसी और देश से कोरोना से बचाव की सामग्री लाने वाली वह पहली भारतीय एयरलाइंस होगी. ऐसी चार्टर्ड फ्लाइट के संचालन के लिए नागर विमानन मंत्रालय राज्यों और एयरलाइंस के साथ समन्वय कर रहा है.कोविड—19 या कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए नागर विमानन मंत्रालय ने ‘लाइफलाइन उड़ान’ शुरू की है जिसके द्वारा देशभर में जरूरी मेडिकल और अन्य जरूरी सामान की आपूर्ति की जाती है. 1 अप्रैल, 2020 तक देश भर में करीब 74 मेडिकल कार्गो फ्लाइट का संचालन किया गया है. घरेलू स्तर पर एअर इंडिया के अलावा ब्लू डार्ट और स्पाइसजेट एक्सप्रेस के द्वारा भी कार्गो उड़ानों का संचालन किया जाता है.

गौरतलब है कि अरबपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कोरोना से मुकाबले के लिए पीएम केअर्स फंड को 500 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है. कंपनी मुंबई में 100-बेड वाले समर्पित कोरोना वायरस अस्पताल के अलावा, प्रति दिन 1 लाख सुरक्षात्मक फेस मास्क के वितरण, गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के माध्यम से जरूरतमंदों को 50 लाख पैकेट मुफ्त भोजन और COVID-19 रोगियों को ले जाने वाले आपातकालीन वाहनों को ईंधन मुहैया कराने का काम करेगी.

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn