निर्भया के दोषी विनय शर्मा को सुप्रीम कोर्ट से लगा झटका

निर्भया मामले में एक और दोषी विनय शर्मा को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। जस्टिस आर भानुमति की अध्यक्षता वाली पीठ ने दोषी विनय शर्मा की याचिका को खारिज कर दिया है। दरअसल, विनय ने राष्ट्रपति की ओर से दया याचिका खारिज करने के फ़ैसले को चुनौती दी थी। दोषी विनय ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में कहा था कि उनके मामले में राजनीति की गई है और राष्ट्रपति को भेजी गई सलाह पक्षपात वाली और पूर्वाग्रह से ग्रस्त है।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने दया याचिका ठुकराए जाने के खिलाफ मुकेश की अर्जी को खारिज कर दिया था। इसके साथ ही जस्टिस आर भानुमति की अध्यक्षता वाली 3 जजों की पीठ ने राष्ट्रपति के दया याचिका खारिज करने के फैसले पर अपनी मुहर लगा दी थी। दरअसल, मुकेश ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर राष्ट्रपति की दया याचिका खारिज करने के फैसले को चुनौती दी थी। याचिका में 1 फरवरी के डेथ वारंट पर रोक लगाने की भी मांग की गई थी।

इसके बाद निर्भया के दोषियों को अलग-अलग फांसी दिए जाने की मांग को लेकर दायर केंद्र सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने चारों दोषियों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। केंद्र सरकार ने दिल्ली हाई कोर्ट के उस आदेश को चुनौती दी है, जिसमें हाई कोर्ट ने कहा था कि दोषियों को अलग-अलग फांसी नहीं दी जा सकती है। इससे पहले हाई कोर्ट में केंद्र का पक्ष रखते हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा था कि दोषी की ओर से जानबूझकर देरी की जा रही है।

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn