अब रेलवे स्टेशनों पर भी यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुरक्षा

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अब रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट जैसी सुरक्षा दी जा रही है। टिकट लेने से लेकर सभी काम बिना किसी के संपर्क में आए किए जा रहे हैं। ऐसी व्यवस्था लागू होने से यात्रियों में कोरोना वायरस फैलने की संभावना बेहद कम हो गई है।

भारतीय रेलवे ने प्रयागराज रेलवे स्टेशन से एयरपोर्ट जैसी सुविधा मुहैया करने की शुरुआत की है। अब यात्रियों के टिकट बुकिंग के बाद मोबाइल पर एक क्यूआर कोड भेजा जा रहा है। यात्रियों को ये क्यूआर कोड टिकट काउंटर पर दिखाना होता है। रिजर्वेशन काउंटर कलर्क क्यूआर कोड को स्कैन करके बोर्डिंग टिकट जारी कर रहे हैं। यात्री बोर्डिंग पास अपने सामने रखे मशीन से निकाल सकते हैं। यहां यात्रियों और रेलवे कर्मचारियों के बीच के कॉन्टेक्ट को शुन्य कर दिया गया है। यहां टिकट काउंटर कलर्क और यात्रियों को किसी भी टिकट या डॉकुमेंट को छूने की जरूरत नहीं पड़ती।

यात्रियों की सही पहचान करने के लिए टिकट काउंटर के पास ही एक वेब कैमरा भी लगाया गया है। टिकट कलर्क यात्री के पहचान पत्र और चेहरे को वेब कैमरे की मदद से वेरिफाई कर सकते हैं। साथ ही टिकट काउंटर के पास एक स्क्रीन लगाई गई है। यात्री इसकी मदद से अपने यात्रा का विवरण देख सकते हैं।

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn