खड़गे बोले- हमने राहुल गांधी से अध्यक्ष बनने के लिए कहा, उन्होंने कहा- इस बारे में सोचेंगे

नई दिल्ली: पंजाब कांग्रेस में कलह और जी-23 नेताओं की नाराजगी के बीच शनिवार कांग्रेस कार्य समिति की बैठक हुई थी. इस बैठक को लेकर आज राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने मीडिया से बात की. उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्य समिति हमने राहुल गांधी से पार्टी अध्यक्ष बनने का अनुरोध किया. जिस पर उन्होंने विचार करने की बात कही. खड़गे ने कहा, ”सीडब्ल्यूसी की बैठक में सभी लोगों ने सहमति व्यक्त की और राहुल गांधी जी से तुरंत कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष बनने का अनुरोध किया और जिस पर उन्होंने जवाब दिया कि वह इसके बारे में सोचेंगे और कहा कि वह पार्टी के लिए काम करना जारी रखेंगे.” खड़गे ने आगे कहा, ”सीडब्ल्यूसी की बैठक के दौरान, हमने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि, कृषि कानून, लखीमपुर खीरी घटना, जम्मू-कश्मीर की स्थिति, अर्थव्यवस्था, और कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की और प्रस्ताव पारित किए.”

अगले साल अगस्त-सितंबर में होगा कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव

अगले साल 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष का चुनाव कराया जाएगा. एक नवंबर से कांग्रेस सदस्यता अभियान चलाएगी, जो अगले साल 31 मार्च तक चलेगा. सोलह अप्रैल से 31 मई के बीच ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों एवं बूथ समितियों के अध्यक्षों का चुनाव होगा. कार्यक्रम के मुताबिक, अगले साल एक जून से 20 जुलाई के बीच जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्षों, कोषाध्यक्षों, उपाध्यक्षों और कार्यकारी समिति का चुनाव कराया जाएगा. इसके साथ ही 2022 में 31 जुलाई से 20 अगस्त के बीच प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के अध्यक्षों, उपाध्यक्षों, कोषाध्यक्षों और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्यों का चुनाव संपन्न होगा. इसके बाद 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच कांग्रेस के नये अध्यक्ष का चुनाव होगा.

लोग चाहते हैं कि कांग्रेस जनता के लिए लड़े, आपस में नहीं: राहुल

राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि देश के लोग चाहते हैं कि कांग्रेस पार्टी उनके हितों के लिए लड़ाई लड़े और आपस में नहीं लड़े. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में राहुल गांधी ने यह टिप्पणी की. एक सूत्र ने बताया कि राहुल गांधी ने कहा कि यह मायने नहीं रखता कि कौन किस पद पर है, बल्कि लोग चाहते हैं कि कांग्रेस एकजुट होकर लोकतंत्र एवं संविधान को बचाने, वंचित वर्गों के अधिकार की लड़ाई लड़े.

बैठक में कौन कौन नेता शामिल हुए?

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई बैठक में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी समेत करीब 45 नेता शामिल हुए. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अस्वस्थ होने के कारण और वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह, ओमन चांडी और आरपीएन सिंह कुछ निजी कारणों से इस बैठक में शामिल नहीं हो सके.

YouTube
LinkedIn
Share