ओले के साथ बारिश, किसान हुए मायूस

लखनऊ –  क्षेत्र में बेमौसम बरसात से रबी फसलों को फायदा होगा तो फलपट्टी क्षेत्र की आम बागों में निकलने वाले बौर के लिये भारी नुकसान होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। इलाके में मंगलवार रात से होरही बरसात रबी फसलों में गेंहू, चना, जौ सहित अरहर के लिए बहुत मुफीद साबित होगी वहीं आलू, मटर और फुल रही सरसों को नुकसान होने की संभावना बढ़ गयी है। मलिहाबाद फलपट्टी क्षेत्र के अंतरगत आता है जो फलों का राजा दशहरी से आच्छादित है। यहां मुख्य जीविका का सहारा आम फसल है जिसमें दिसंबर माह से बोर निकलना शुरू हो जाता है।यह बरसात बौर के लिए जहर सदृशय साबित होगा। जहां बौर काला तो होगा ही साथ ही बिभिन्न किस्म की बीमारियां बौर को प्रभावित करने लगेगी। रुक-रुककर जो रही बरसात गेंहू जौ के लिए अमृत तुल्य है यदि अधिक होती है तो फिर सभी फसलों को नुकसान हो सकता है।

गेहूं को होगा फायदा – हल्की बारिश ने गेहूं की फसल को काफी फायदा पहुंचाया विभिन्न प्रकार की फसलों में हरियाली छा गई जिससे किसानों के चेहरे में भी मुस्कान ला दी किसान दिनेश लाल का कहना है कि हल्की बारिश हो जाने से गेहूं की पैदावार अच्छी होने की उम्मीद जाग गई है साथी जो किसान डीजल डालकर इंजन से फसल की सिंचाई करते थे उनका भी फायदा हुआ और पैसे बच गए वहीं कृषि जानकारों की मानें तो ठंड और बारिश दोनों ही गेहूं की फसल के लिए बहुत ही जरूरी होता है ठंड से गेहूं में नमी बनी रहती है और गेहूं अच्छी तरह से उगाता है बारिश भी बेहद फायदेमंद होती है

जौ चने अलसी और सरसों के लिए भी बारिश बेहद फायदेमंद है वहीं दूसरी तरफ जो सरसों फूल ले रहा है उसके लिए बारिश नुकसानदेह साबित होगी जिन क्षेत्रों में बारिश के साथ ओले गिरते हैं वहां पर फसलों कि नुकसान की गुंजाइश बढ़ जाती है साथी जिन किसानों ने 4 से 5 दिन पहले गेहूं की बुवाई की है उनको भी नुकसान उठाना पड़ सकता है क्योंकि बारिश हो जाने से बीज मिट्टी में सड़ जाता है और सूजी नहीं निकल पाती हैं ऐसे में किसानों को समय रहते दोबारा से गेहूं की बुवाई कर देनी चाहिए जिन्होंने 10 . 15 दिन पहले है गेहूं की बुवाई की है उनको बारिश से फायदा होगा।

आलू मटर के लिए आफत बनी बारिश – आलू मटर की खेती करने वाले किसान आशीष कुमार यादव बताते हैं कि बुधवार को हुई बेमौसम बारिश आलू मटर के लिए चिंताजनक है अगर तेज बारिश हुई तो आलू के साथ-साथ मटर भी खतरे में पड़ सकता है अगर ऐसा हुआ तो होली पर चिप्स पापड़ खाना महंगा पड़ सकता है और मटर खाने का स्वाद बिगाड़ सकता है।

रिपोर्ट – ग्राम्य संदेश डेस्क

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn