अब किसान पढेंगें खेतीबारी की क ख ग घ

गोण्डा। अब किसान खेती से अधिक मुनाफा कमा सकेंगे। किसानों को खेती से मुनाफा हो इसके लिए सरकार ने पहल शुरू की है। सूबे के सभी जिलों को” द मिलियन फार्मर्स स्कूल खोले जाने का निर्देश दिया है। देवीपाटन मण्डल के आयुक्त महेंद्र कुमार ने बताया कि मण्डल के सभी जिलाधिकारियों को किसान पाठशाला चलाये जानें का निर्देश दिया गया है। तैयारियों की रिपोर्ट मांगी गयी है।

कृषि विभाग की देख रेख में चलेगी पाठशाला

किसानो की पाठशाला की देख रेख कृषि विभाग करेगा। पाठशाला का आयोजन चयनित विद्यालय में होगा। पाठशाला में गन्ना, उद्यान, खाद्य प्रसंस्करण, और मतस्य व खेती के सम्बंध में गुरु सिखाये जायेंगे।

इनका रहेगा सहयोग

ग्राम पंचायत सेक्रेट्री, लेखपाल किसानों के बैठने की ब्यवस्था का काम सौंपा गया है। प्रशासन ने चयनित सभी विद्यालयों को समय निर्धारण कराये जाने के निर्देश दिये हैं।

यह भी निभायेगें भागीदारी

पाठशाला आयोजन में विभिन्न विभागों के अफसरों ,ग्राम सभाओं के प्रधान, सांसद, विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य, ब्लाक प्रमुख भागीदारी करेंगें। प्रशासन ने कार्य को सम्पन्न बनाने के लिए नोडल अधिकारी भी तैनात किए जायेगें।।

27 मई से 30 मई तक चलेगी पाठशाला

पाठशाला के तृतीय संस्करण का आयोजन 27मई से कराये जाने का निर्णय लिया है। जिसका पहला माड्यूल 27 मई से 30 मई तक सभी चयनित विद्यालयों मे चलेगा। दूसरा माड्यूल 03 जूनसे 06 जून के मध्य मे होगा। प्रशासन ने सभी अफसरों को उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं।

रिपोर्ट
राजेन्द्र तिवारी

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn