सस्ती हुई कोरोना की दवाई फैबीफ्लू

दुनियाभर में कोविड-19 महामारी फैलने के बाद इसका इलाज खोजने की होड़ मच गई। इसके बाद कोरोना वायरस के इलाज में कारगर पाई गईं दवाइयों की कीमत बहुत ज्‍यादा रखी गई। इससे कोविड-19 की चपेट में आए आम आदमी पर दोहरी मार पड़ने लगी। ऐसे में ग्लेनमार्क फार्मास्‍युटिकल्‍स (भारत में) ने पिछले महीने उतारी कोविड-19 की दवा फैबीफ्लू (FabiFlu) की कीमत 25 फीसदी से ज्‍यादा घटा दी है।

बता दें कि जिस समय कंपनी ने इस दवा को बाजार में उतारा था, उस समय इसकी एक टैबलेट की कीमत 103 रुपये थी। दाम घटाए जाने के बाद अब इसकी एक टैबलेट 80 रुपये से कम की मिलेगी।

ग्‍लेनमार्क ने घोषणा की है कि उसने कोरोना वायरस के इलाज में इस्‍तेमाल होने वाली दवा फैबीफ्लू की कीमत में 27 फीसदी कमी कर दी है। अब इसकी एक अैब्‍लेट महज 75 रुपये की मिलेगी। इस दवा का इस्‍तेमाल मामूली लक्षण वाले कोविड-19 के मरीजों के इलाज में किया जा रहा है।

कंपनी ने बताया, ‘ज्‍यादा फायदे और बड़े पैमाने पर उत्‍पान के कारण दवा की कीमत में कमी संभव हो पाई है। दवा का एक्टिव फार्मास्‍युटिकल इंग्रेडिएंट (API) और अंतिम उत्‍पाद (Formulation) तैयार किया जा रहा है। इस सबका फायदा भारत में कोरोना के मरीजों को दिया जा रहा है।’

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn