आयुक्त ने लिपिक की थपथपाई पीठ

गोंडा – मंगलवार को देवीपाटन मण्डल के आयुक्त महेन्द्र कुमार ने कलेक्ट्रेट गोण्डा का निरीक्षण किया तथा विभिन्न पटलों के अभिलेखों की जांच कर जिम्मेदार अधिकारियों तथा पटल सहायकों को निर्देश दिए कि अपने-अपने अभिलेखों को अद्यतन रखें। निरीक्षण के बाद आयुक्त ने कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर राजस्व कार्यों की समीक्षा की और निर्देश दिए कि लम्बित राजस्व वादों को शीघ्रातिशीघ्र निस्तारित कराया जाय।

निरीक्षण के लिए पहुंचे मण्डलायुक्त को कलेक्ट्रेट में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद आयुक्त सीधे एडीएम कोर्ट पर पहंुचे। वहां पर उन्होंने लम्बित वादों के बारे जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने मुख्य राजस्व अधिकारी न्यायालय, नगर मजिस्ट्रेट कार्यालय, आयुध लिपिक कार्यालय, न्याया सहायक कक्ष, कलेक्ट्रेट प्रशासनिक अधिकारी कक्ष, संग्रह अनुभाग एवं आपदा लिपिक पटल, एलबीसी पटल, नाजिर पटल, अभिलेखागार तथा जिलाधिकारी के जनता दर्शन कक्ष का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने कलेक्ट्रेट के विभिन्न कार्यालयों में इस्तेमाल हो रही पुरानी जीर्ण लकड़ी की आलमारियों को हटवाकर नई आलमारियां रखवाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार अभिलेखागार में अभिलेखों के बण्डलों की सफाई के लिए वैक्यूम क्लीनर की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। आयुध लिपिक कार्यालय के निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने विरासत के लम्बित आवेदनों की सूूची तलब की तथा निर्देश दिए कि निरस्त हुए लाइसेन्सों का ब्यौरा उन्हें उपलब्ध कराया जाय।

संग्रह अनुभाग के निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने निर्देश दिए कि एक माह के अन्दर आरसी जो कि खारिज, वापस तथा शेष हैं, का ब्यौरा उपलब्ध कराया जाय तथा मिलान कराकर गोस्वारा एक माह में उपलब्ध कराएं। संग्रह लिपिक द्वारा बताया गया कि 24 दिसम्बर 2019 के बाद से रिकबरी हेतु कोई भी आरसी जारी नहीं की गई हैं तथा बैंकों की 714 व एलडीबी बैंक की 102 आरसी वापस की गई हैं। हैसियत प्रमाणपत्र पटल पर आयुक्त ने हैसियत लिपिक से हैसियत प्रमाणपत्र सम्बन्धी अद्यतन रिकार्ड दिखाने को कहा। हैसियत के एक भी प्रकरण लम्बित नहीं पाए गए तथा अभिलेख अद्यतन मिले।
निरीक्षण के उपरान्त समीक्षा में आयुक्त ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि बिना गुण-दोष का परीक्षण किए कोई भी आदेश न पारित किए जाएं। लम्बित राजस्व वादों को शीघ्रातिशीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिए। बैठक में ही आयुक्त ने सम्बन्धित लिपिक विशाल सरन श्रीवास्तव से जीपीएफ पासबुक तथा सेवा पुस्तिकाएं तलब कीं। आयुक्त के निरीक्षण में कलेक्ट्रेट की सभी सेवा पुस्तिकाएं व जीपीएफ पासबुक अपडेट मिलीं। इस पर उन्होंने मीटिंग में ही सम्बन्धित लिपिक की पीठ थपथपाकर शाबाशी दी।

निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त देवीपाटन मण्डल राकेशचन्द्र शर्मा, डीएम डा0 नितिन बंसल, एडीएम राकेश सिंह, सीआरओ आर0आर0 प्रजापति, सिटी मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी, एसडीएमम सदर वीर बहादुर यादव, प्रशिक्षु एसडीएम कुलदीप सिंह, अपर उपजिलाधिकारी महेन्द्र सिंह, प्रशासनिक अधिकारी नईम अहमद, नाजिर सुनील कुमार सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – राजेन्द्र तिवारी

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn