प्रधानमंत्री ने दुकानदारों के लिए शुरू की ये योजना

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुकानदारों, खुदरा विक्रेताओं और खुद का कारोबार करने वालों के लिए पेंशन योजना को शुरू कर दिया है। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री लघु व्यापारिक मानधन योजना रखा गया है। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार आज करने वाली है। इस योजना का फायदा 60 साल की उम्र के बाद आर्थिक मजबूती देने के लिए होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज झारखंड की राजधानी रांची में इस योजना को लॉन्च किया है। इस योजना में दुकानदारों, खुदरा विक्रेताओं और खुद का कारोबार करने वालों को हर महीने कम से कम 3,000 रुपये महीने की पेंशन दी जाएगी।

पेंशन योजना का फायदा करीब 3 करोड़ खुदरा कारोबारियों, दुकानदारों और स्वरोजगार करने वालों को मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत में इस योजना की घोषणा की थी। अगले 3 सालों में इस योजना से 5 करोड़ दुकानदारों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

किसको मिलेगा फायदा

डेढ़ करोड़ रुपये सालाना से कम कारोबार करने वाले सभी दुकानदार, खुद का काम करने वाले और खुदरा कारोबारियों, जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच है, वे सभी इस योजना को अपना सकते हैं।

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। पेंशन योजना में सरकार भी बराबर का योगदान करेगी। योजना का फायदा लेने के लिए नियम को बहुत आसान बनाया गया है। खास बात है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आधार नंबर और बैंक खाते के अलावा अन्य किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होगी।

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn