रेल में सफर के दौरान मंगाएं व्रत वाला खाना

नवरात्रि के पावन अवसर पर हजारों लोगों ने व्रत रखा है, ऐसे में उनके सफर को सुविधाजनक बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए विशेष इंतजाम किया है। भारतीय रेलवे की कैटरिंग सर्विस आईआरसीटीसी ने कुछ स्टेशनों पर नवरात्रि थाली का आयोजन किया है। जानकारी के लिए बता दें कि ये सुविधा नवरात्रि शुरू होने के बाद से ही दी जा रही है। अब हम आपको बताते हैं कि यदि आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो ये स्पेशल थाली कैसे मंगवानी है।

इस तरह कर सकते हैं आप व्रत का खाना ऑर्डर

आप आईआरसीटीसी के वेबसाइट पर जाकर ये थाली मांगवा सकते हैं इसके अलावा आप फूड ऑन ट्रैक एप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि अपनी यात्रा से करीब दो घंटे पहले वैलेड पीएनआर नंबर के साथ आपको खाना ऑर्डर करना होगा। जारी बयान में कहा गया है कि यात्री अपनी सुविधा के अनुसार, चाहे तो पहले या फिर खाने की डिलीवरा हो जाने के बाद भी भुगतान कर सकते हैं।

इन स्टेशनों पर ही मिलेगी ये सुविधा

आईआरसीटीसी (IRCTC) द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा कि व्रत का खाना रेलवे नेटवर्क पर चुनिंदा रेस्तरां से कुछ ही स्टेशनों पर उपलब्ध कराया जा रहा हैं। नवरात्रि भोजन देने वाले स्टेशनों में कानपुर सेंट्रल, जबलपुर, रतलाम, जयपुर, बीना, पटना, राजेंद्र नगर, एच निजामुद्दीन, अंबाला कैंट, झांसी, औरंगाबाद, अकोला, इटारसी, वसई रोड, वापी, कल्याण, बोरिवली, दुर्ग, दौंड, ग्वालियर, मथुरा, नागपुर, भोपाल, उज्जैन और अहमदनगर शामिल हैं।

मेनू में साबुदाना, सेंधा नमक, कुट्टू का आटा और सब्जियों के साथ कुछ और चीजें जैसे साबुदाना की खिचड़ी, सूखी मखाना, साबूदाना मूंगफली नमकीन, आलू की टिक्की, नवरात्रि थाली, जीरा आलू, फ्रेंच फ्राइज़, फलहारी थाली, साबुदाना वडा, फलाहारी चुड़ा, मलाई बर्फी, रसमलाई, मिल्क केक, लस्सी, सादा दही आदि जैसे सात्विक आहार शामिल हैं।

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn