342 रुपये में मिलेगा​ ट्रिपल इंश्योरेंस कवर

नई दिल्ली। मोदी सरकार के खास स्कीम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में निवेश करने के बाद आपको दो नहीं, बल्कि 3 इंश्योरेंस कवर मिल सकेगा। ये दोनों इंश्योरेंस कवर एक्सीडेंटल डेथ कवर, डिसएबिलिटी कवर और लाइफ कवर मिल होगा। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत आपको एक्सीडेंटल और डिसएबिलिटी कवर मिलेगा, जिसके लिए 12 रुपये खर्च करने होंगे।

वहीं, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में आपको कुल 330 रुपये खर्च करने होंगे, जिसके तहत आपको लाइफ इंश्योरेंस कवर मिलेगा। इस प्रकार आप साल में एक बार 342 रुपये का प्रीमियम जमा कर कुल 3 इंश्योरेंस कवर प्राप्त कर सकते हैं।

मोदी सरकार के इस स्कीम में 18 साल से लेकर 70 साल की उम्र वाले लोगों को एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस और डिसएबिलिट इंश्योरेंस कवर मिलेगा। इसमें किसी भी एक्सीडेंट की वजह से होने वाले डेथ या डिसएबिलिटी के समय पर क्लेम किया जा सकता है। दिल का दौरा पड़ना इस स्कीम में नहीं शामिल है। एक्सीडेंटल डेथ के मौके पर इंश्योरेंस की रकम 2 लाख रुपये और डिसएबिलिटी के लिए 1 लाख रुपये का क्लेम किया जा सकता है।

इस बीमा योजना का लाभ 18 साल से लेकर 50 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति इसका लाभ ले सकता है। इसमें 2 लाख रुपये लाइफ कवर मिलेगा। इस योजना के तहत किसी भी सूरत की वजह से हुए मौत के बाद 2 लाख रुपये का क्लेम किया जा सकता है। इस योजना को साल के बीच में आवेदन करने पर एप्लीकेशन तारीख के आधार पर ही प्रीमियम तय होगा।

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn