Aadhar Card बनवाने और अपडेशन में लगती है इतनी फीस, ज्यादा पैसे मांगे जाने पर यहां करें शिकायत

देश में आधार कार्ड कितने जरूरी हो गया है ये हर कोई जानता है. इसके बिना लगभग सभी सरकारी काम अधूरे हैं. नया आधार कार्ड बनवाने के लिए किसी भी तरह की फीस नहीं देनी पड़ती है. लेकिन अगर आप अपने आधार में किसी तरह का अपडेट करवाते हैं तो इसके लिए आपको पैसे चुकाने होंगे. अगर आप अपने आधार में नाम, डेट ऑफ बर्थ या फिर एड्रैस चेंज करवाते हैं तो आपको 50 रुपये देने होंगे. वहीं अगर आपको बायोमेट्रिक अपडेट करवाना है तो आपको हर बार इतने ही रुपये अदा करने होंगे. 

ज्यादा पैसे मांगने पर करें ये काम

अगर आपसे किसी आधार केंद्र पर आधार कार्ड में अपडेशन की तय राशि से ज्यादा मांगता है तो आप उसकी शिकायत कर सकते हैं. ऐसा होने पर आप 1947 आधार संपर्क केंद में कंप्लेंट कर सकते हैं. साथ ही help@uidai.gov.in पर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. 

अपडेशन के लिए मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी

इसके लिए uidai.gov.in पर Update Aadhaar Details (Online) पर क्लिक करना होगा. अपनी जन्मतिथि को सही करने के लिए आपको वैलिड दस्तावेज अपलोड करने होंगे. ये बदलाव करने के लिए कार्डधारक के मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना होगा.

बायोमेट्रिक्स चेंज के लिए जाना होगा सेंटर

अगर आप अपने आधार कार्ड के लिए बायोमेट्रिक्स – फिंगरप्रिंट, आईरिस और फोटोग्राफ जैसी अन्य डिटेल्ट में बदलाव करना चाहते हैं. तो आपको परमानेंट एनरोलमेंट सेंटर पर जाना होगा. यदि आप नया आधार प्राप्त करना चाहते हैं तो 5 से 15 वर्ष के आयु वर्ग के लिए नामांकन और मैंडटरी बायोमेट्रिक अपडेट फ्री है.

ताज़ा समाचार

YouTube
LinkedIn
Share