इस साल कम सताएगी सर्दी

नई दिल्ली – सर्दी में भी गर्मी का एहसास, आपने सुना कई बार होगा लेकिन इस बार सर्दियों में कुछ ऐसा ही देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने इस साल पिछले सालों की तुलना में कम सर्दी पड़ने की बात कही है. मौसम विभाग ने कहा है कि आमतौर पर दिसंबर महीने से फरवरी महीने तक पड़ने वाली सर्दी में इस साल कमी देखी जाएगी. इन तीन महीनों में भी तापमान सामान्य से थोड़ा अधिक रहने की संभावना बनी हुई है.

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि सुदूर उत्तर भारत को छोड़ दें तो इस साल अधिकतर इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है, जिस वजह से देश में इस बार सर्दी का मौसम सामान्य से गर्म रहने के आसार हैं.हालांकि अपने पूर्वानुमान में मौसम विभाग ने इन तीन महीनों में सर्द इलाकों में शीतलहर की स्थिति से इंकार भी नहीं किया है. इन इलाकों में दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, गुजरात, मध्य प्रदेश , बंगाल, ओडिशा, जम्मू- कश्मीर, हरियाणा और राजस्थान जैसे क्षेत्र शामिल हैं.

दिसंबर महीने की शुरुआत हो चुकी है और अभी भी लोग ज्यादा ठंड महसूस नहीं कर रहे हैं. दिन में धूप खिलने के बाद लोग गर्म कपड़े भी नहीं पहन रहे हैं. सुबह- शाम हालांकि थोड़ी गुनगुनी ठंड है लेकिन बीते सालों की अपेक्षा इस साल ठंड कम पड़ती दिख रही है.

रिपोर्ट – ग्राम्य संदेश डेस्क

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn