इन तरीकों को अपनाकर दूर कर सकते हैं तंबाकू की लत

‘तंबाकू का सेवन बुरा है। इससे कई तरह की बीमारियां होती हैं, जिनमें मुंह का कैंसर भी शामिल है।’ यह सब जानते हैं, लेकिन नशा नहीं छोड़ पाते हैं। तंबाकू एक तरह का जहर है जो सेवन करने वाले को धीरे-धीरे मारता है। लोग इसे शौक के रूप में शुरू करते हैं, लेकिन पता नहीं चलता कि यह कब लत बन जाता है, फिर इसके बिना रहा नहीं जाता है। हालत ये हो जाती है कि खाना खाने के बाद लोग तंबाकू खाते हैं और पेट साफ करने से पहले भी खाते हैं। तंबाकू छोड़ने के कुछ आसान उपाय भी हैं। खुद पर थोड़ा नियंत्रण रखा जाए और ये देसी उपाय अपनाए जाएं तो लत छोड़ी जा सकती है।

किसी भी लत को छोड़ने के लिए दो बातें सबसे जरूरी होती हैं। पहली – इच्छा शक्ति और दूसरी – संगत। सबसे पहले खुद तय करें कि तंबाकू से पीछा छुड़ाना है। किसी के कहने या दबाव डालने पर ऐसा न करें। यदि मन पक्का कर लेंगे तो निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। दूसरी बात कि ऐसे दोस्तों के दूर रहें जो खुद तंबाकू खाते हैं और दूसरों को भी जबरदस्ती खिलाते हैं। तंबाकू एक दम से न छोड़ें। धीरे-धीरे मात्रा कम करें। रक्त में निकोटिन की मात्रा एकदम से कम होने पर समस्या हो सकती है।

बारीक सौंफ और मिश्री साथ रखें। जब भी तंबाकू खाने का मन करे, यह मिश्रण फांक लें। इसी तर्ज पर आंवला भी रखा जा सकता है। एक और प्रयोग यह है कि अजवाइन में नींबू का रस डालें। थोड़ा काला नमक भी डालें। दो दिन तक रखने के बाद यह मिश्रण खाने लायक हो जाएगा। जब भी तंबाकू खाने का मन करे, इसे खाएं। अजवाइन का एक और उपयोग यह है कि इसे तवे पर भून लें। इस बिल्कुल उसी तरह से खाएं, जिस तरह से गुटखा या तंबाकू खाते हैं।

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn