सर्दियों के मौसम में रखें इन बातों का ख्याल

सर्दी के मौसम में आपको अपना और भी ख्याल रखना चाहिए। हालांकि ये मौसम ज्यादातर लोगों का पसंदीदा मौसम होता है लेकिन इस मौसम में आपको कुछ अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है।
खासतौर पर सर्द मौसम में रुखी त्वचा, रूखे बाल और इचिंग जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। इसके अलावा अगर आप ध्यान नहीं देते तो एलर्जी जैसी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है। इन सब से बचने के लिए यहां आपको कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं।

हमेशा साथ में रखें क्रीम-लिपबाम
इस मौसम में त्वचा रुखी होती ही रहती है तो आपको अपने साथ क्रीम, मॉइश्चराइजर और लिप बाम भी रखना चाहिए।

सर्दियों में नहाने में कोताही न बरतें
सर्दियों में अक्सर कुछ लोग नहाने में कमी कर देते हैं लेकिन स्वास्थ्य के लिहाज से ये अच्छा नहीं होता है। रोज नहाने से शरीर के रोमछिद्र खुल जाते हैं और आपके शरीर को ताजेपन का अहसास होता है. इसके साथ ही रोज नहाने से बीमारियां भी दूर रहती हैं.

बाहर निकलते समय मास्क लें
इस समय चेहरा ढककर रखना बेहद जरूरी होता है और अगर इसके लिए आपको बाहर निकलते समय बड़े दुपट्टे या गमछे आदि का प्रयोग करना पड़े तो आपको हिचकना नहीं चाहिए।

वातावरण को बनाएं रखें शुद्ध
जिस तरह गर्मियों में आप पेड़-पौधों को पानी देते हैं जिससे वो आपको ठंडक दें उसी तरह सर्दियों में पेड़ों और पौधों पर शानदार फूल आते हैं तो इनके लिए आपको व्यवस्था करनी चाहिए। वैसे भी सर्दियों में अच्छे फूल आते हैं तो आपको इन्हें घर में स्थान देना चाहिए।

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn