हेयर फॉल दूर करता है चुकंदर

दिल्ली –  सर्दियों में चुकंदर खाना न सिर्फ सेहत के लिहाज से सही है बल्कि यह स्किन को हेल्दी रखने और खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करता है। स्किन संबंधी हर तरह की परेशानी का हल चुकंदर में छिपा हुआ है। चुकंदर में विटमिन सी, बी6, फोलेट, आयरन और फॉसफोरस जैसे कई पोषक तत्व व ऐंटी-इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो स्किन से हर तरह की गंदगी बाहर निकालकर उसे हेल्दी रखती हैं व ग्लोइंग बनाती हैं। अगर आपकी स्किन ऑइली है तो फिर चुकंदर इसका सबसे बेहतर इलाज है।

ऑइली स्किन पर यह जादू की तरह काम करता है और कील-मुंहासे भी दूर रखता है। ऑइली स्किन के लिए चुकंदर का पैक बनाने के लिए आधा कप चुकंदर पीसकर उसमें 1 चम्मच दही और 1 चम्मच उड़द की दाल पीसकर मिक्स कर लें और उस पैक को चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिन में ऑइली स्किन ठीक हो जाएगी और कील-मुंहासे भी दूर हो जाएंगे।

स्किन पर ग्लो चाहिए तो फिर रोजाना चुकंदर का जूस पीना तो फायदेमंद है ही, इसे लगाया भी जा सकता है। रोजाना चुकंदर के जूस से चेहरे की मसाज करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो दें। इसके बाद माइल्ड फेसवॉश से चेहरा धोएं ताकि चुकंदर का लाल रंग भी चेहरे से हट जाए। इस तरह मसाज से न सिर्फ डेड स्किन निकल जाएगी बल्कि चेहरा सॉफ्ट भी हो जाएगा।अगर लिप्स काले हैं और आप उन्हें पिंक बनाना चाहते हैं तो फिर रोजाना रात को सोने से पहले लिप्स पर चुकंदर का जूस लगा लें।

चुकंदर बालों को झडऩे से भी रोकता है। इसके लिए एक कप चुकंदर पीसकर उसमें एक नींबू का रस, 2 चम्मच दही, आधा चम्मच भिगोया हुआ मेथी दाना और 1 आंवला पीसकर मिक्स कर लें। इस पैक को हफ्ते में 3 दिन बालों में अच्छी तरह से लगाएं। 3-4 घंटे बाद बालों को शैंपू की मदद से अच्छी तरह से धो लें। चुकंदर स्किन की टैनिंग और डार्क सर्कल को रिमूव करने में भी मदद करता है। टैनिंग पैक बनाने के लिए आधा कप चुकदंर में 3 चम्मच दही और 1 नींबू का रस मिलाएं और प्रभावित हिस्से पर लगाएं। वहीं डार्क सर्कल के लिए पैक बनाने के लिए 1 चम्मच चुकंदर के जूस में कुछ बूंदे बादाम के तेल की मिक्स करें और आंखों के नीचे काले घेरों पर लगाएं। रोजाना लगाने से कुछ ही दिन में डार्क सर्कल कम हो जाएंगे।

रिपोर्ट – भाषा इनपुट

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn