शरीर के अंदर की गंदगी को साफ करने के लिए अपनाएं ये उपाय

दिवाली पर दोस्‍तों और परिवार के साथ लोग जश्न मनाते हैं। खूब तला-भुना खाते हैं। यह वह समय है जब बॉडी अल्कोहल, चीनी और ऑयली फूड्स से भर जाती है। हालांकि ये सभी चीजें आपके दिवाली सेलिब्रेशन का एक हिस्सा हैं, लेकिन आप इस बात से भी इनकार नहीं कर सकते हैं कि यह सब आपके लिए अनहेल्‍दी हैं।

दिवाली के बाद, यही समय है जब आपको अपनी बॉडी को डिटॉक्‍स करने और सभी टॉक्सिन को बाहर निकालने की जरूरत होती है। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो यह सारे हानिकारक तत्व आपकी बॉडी को नुकसान पहुंचाएंगे। अपनी बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिए आपको अपनी रोजमर्रा की आदतों में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती हैं हालांकि ये बदलाव आपको हेल्‍दी बनाएंगे। आइए आपको बताते हैं कैसे आप अपनी बॉडी को डिटॉक्स कर सकते हैं…

नींबू पानी

रोज एक गिलास गर्म पानी पीकर अपने दिन की शुरुआत करें। इस पानी में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं

अधिक से अधिक हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें क्योंकि यह हेल्‍दी होने के साथ-साथ आपको एनर्जी भी देता है। बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिए इस तरह का खाना बहुत जरूरी होता है।

खूब पानी पिएं

खुद को पूरे दिन हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करें। इसके लिए रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं। आप अपने लिए पानी में खीरा, पुदीना और नींबू मिलाकर डिटॉक्स वॉटर भी बना सकते हैं।

सलाद खाएं

खूब सारा सलाद खाएं। सलाद में गाजर, मूली, खीरा और टमाटर का सेवन जरूर करें।

डाइट में प्रोटीन शामिल करें

अपने खाने में बहुत सारा प्रोटीन शामिल करें क्‍योंकि बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिए आपको अधिक मात्रा में प्रोटीन की जरूरत होती है। मछली, अंडा, पनीर, हरी सब्जियां प्रोटीन का सबसे अच्‍छा स्रोत होती हैं।

हेल्‍दी ऑयल का इस्‍तेमाल करें

खाने को पकाने के लिए हेल्‍दी ऑयल का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए आप जैतून का तेल, सरसों का तेल या देसी घी भी ले सकते हैं।

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn