त्वचा के लिए परफेक्ट है अखरोट

अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो हर लिहाज से सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। अखरोट का इस्तेमाल जितना सेहत के लिए अच्छा है उतना ही ये चेहरे की देखभाल के लिए भी खास है। बाजार में ऐसे कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं जो अखरोट से बनाए जाते हैं।

अखरोट में मौजूद पोषक तत्व स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसका इस्तेमाल आप स्क्रब के तौर पर कर सकते हैं। अगर, आप बाजार में मिलने वाले स्क्रब का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो इसे घर पर ही बना सकते हैं। अखरोट का स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले दो अखरोट को लें और पीस लें। अब इसमें एक चम्मच चीनी और शहद को मिलाएं। अब इस स्क्रब को चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। स्क्रब बनाते वक्त ध्यान रहे कि ये ज्यादा पतला न हो। इस स्क्रब का इस्तेमाल चेहरे से ब्लैकहेड्स को खत्म करने के लिए कर सकते हैं।

अखरोट के स्क्रब के अलावा इसका इस्तेमाल आप फेसपैक के तौर पर भी कर सकते हैं। अखरोट के फेसपैक को घर पर बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच अखरोट को मिक्सी में पीस लें। अखरोट के पाउडर में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच रोज वॉटर, 1 चम्मच शहद मिलाकर स्मूद पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर सही तरीके से लगाएं। जब ये पेस्ट सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें. सप्ताह में 2 से 3 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn