सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओ का रियल्टी चेक

फतेहपुर। केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओ से जहाँ ग्रामीणों में खुशहाली है वहीँ आज उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओ का रियल्टी चेक गया। जहाँ लाभार्थी सरकार की योजना से खुश है और दोबारा मोदी सरकार को वोट देकर प्रधानमंत्री बनाने की बात कर रहे है। तेलियानी ब्लाक के चितौरा ग्राम सभा में आज जब केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई दर्जनों योजनाओं के बारे में लाभार्थियों से बात की तो उनका कहना था की सरकार बहुत सी आई लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही रहा करती थी। लेकिन मोदी सरकार ने जमीनी हकीकत तक काम किया है। वहीँ महिलाओं से बात की तो उनका कहना था की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए शौचालय बनवाया। जिससे अब खुले में शौच के लिए नहीं जाना पड़ता हैं। पहले खुले में शौच करने जाने में डर लगा रहता था। लेकिन अब किसी बात का डर नहीं है क्योकि घर में ही शौचालय बना हुआ है।

वहीँ सौभाग्य योजना के तहत विद्युतीकरण योजना के बारे में लाभार्थियों से बात की तो उनका कहना था कि पहले तो अँधेरे में जिंदगी जीते थे लेकिन मोदी सरकार में शहर जैसी सुविधाएं मिल रही हैं। बच्चे अच्छे से पढाई कर पा रहे हैं अँधेरे में जो डर का सामना करना पड़ता था अब नहीं करना पड़ रहा हैं क्योकि सरकार ने पूरे गाँव को विद्युतीकरण से जोड़ दिया है। वहीँ आयुष्मान योजना के तहत इलाज के लाभार्थियों से बात की तो उनका कहना था की पहले इलाज के आभाव के चलते लोग दम तोड़ देते थे। लेकिन अब हॉस्पिटल में अच्छे से इलाज करवा रहे हैं। जो सरकार की बेहतर योजना से ग्रामीण से लेकर शहर के लोग खुशहाल है।

उज्वला योजना के तहत दिए गए गैस कनेक्शन के बारे में बात की गई तो उनका कहना था की पहले तो चूल्हे में खाना बनाने के लिए दूर से लकड़ी लानी पड़ती थी और धुंएं से आँखों की रोशनी ख़राब हो जाती थीं। बीमारियां बढ़ रही थी लेकिन मोदी ने महिलाओं के दर्द को देख गैस सिलेंडर दिया। जिससे महिलाएं मोदी की योजना से खुश है और उन्हें फिर से वोट देकर प्रधानमंत्री बनाकर ग्रामीण इलाकों के विकास करने का एक बार फिर मौका देने की बात कर रही हैं। ग्राम प्रधान से बात की तो उनका कहना था की सरकार बहुत सी आई लेकिन मोदी सरकार ने ग्रामीण इलाकों में तरह तरह की योजनाएं चलाकर लाभ पहुंचाया है, केन्द्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति से बात की तो उनका कहना था की प्रधानमंत्री ने जिस तरह से दर्जनों योजनाएं चलाकर ग्रामीणों को लाभ पहुँचाया है लोग प्रधानमंत्री जी के इस कार्यों से बहुत खुश है।

रिपोर्ट
सूर्यसेन त्रिवेदी

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn