क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जारी किया बीबीएल का शेड्यूल

भारत के इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया के बहु प्रतीक्षित दौरे के दौरान बिग बैश लीग (बीबीएल) के दसवें सीजन का टूर्नामेंट भी खेला जाएगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को देश की इस प्रमुख टी20 प्रतियोगिता के 61 मैचों का कार्यक्रम जारी किया। इस कार्यक्रम के मुताबिक 3 दिसंबर को एडिलेड ओवल में एडिलेड स्ट्राइकर्स और मेलबर्न रेनेगेड्स के बीच खेले जाने वाले से मैच से बीबीएल की शुरुआत होगी। इसी दिन से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिस्बेन में पहला टेस्ट मैच शुरू होगा। बीबीएल का फाइनल अगले साल 6 फरवरी को खेला जाएगा।

महिला बीबीएल में 59 मैच होंगे और यह टूर्नामेंट 17 अक्टूबर से 29 नवंबर तक खेला जाएगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी वेबसाइट पर जारी बयान में कहा, ‘कोविड-19 महामारी के कारण गर्मियों में क्रिकेट के शेड्यूल में बदलाव के लिए मजबूर होना पड़ सकता है, लेकिन आज की घोषणा 61 मैचों के शेड्यूल की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।’ कार्यक्रम के अनुसार बीबीएल में शुरू में आठ रात के मैचों के आयोजन के बाद पांच दिन का रेस्ट लिया जाएगा, क्योंकि इस बीच 11 से 15 दिसंबर के बीच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड ओवल में डे-नाइट टेस्ट मैच खेला जाना है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच 26 से 30 दिसंबर, चौथा और अंतिम टेस्ट अगले साल 3 से 7 जनवरी के बीच खेला जाएगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग प्रमुख एलिस्टेयर डोबसन ने कहा कि कोविड-19 पर लगातार निगरानी रखी जाएगी। ऑस्ट्रेलिया में अभी तक इस बीमारी के 9000 मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा, ‘हमें कोविड-19 की स्थिति पर पैनी निगाह रखनी होगी। हम सुरक्षित और सफल टूर्नामेंट के लिए संबंधित सरकारी एजेंसियों, बायो सिक्योर एन्वॉयरमेंट के विशेषज्ञों, मैच स्थलों, क्लबों, खिलाड़ियों, प्रसारक सहभागियों और अपनी निजी टीमों के साथ मिलकर काम करेंगे।’

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn