73 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर स्टीव स्मिथ सबसे आगे

एक साल के बैन के बाद एशेज सीरीज से टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने वाले स्मिथ के बल्ले से लगातार रनों का बारिश हो रही है। ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान के बीच एडिलेड में खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मुकाबले में स्टीव स्मिथ ने 73 साल पुराने रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है। इस मुकाबले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया साथ ही साल 1946 में वॉली हैमंड के द्वारा बनाए गए विश्व रिकॉर्ड को भी तोड़ा।

पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के आखिरी टेस्ट में स्टीव स्मिथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज सात हजार टेस्ट रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 1946 में बनाया गया इंग्लैंड के बल्लेबाज वॉली हैमंड के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। हैमंड ने 131 पारियों में 7000 रन पूरे किए थे, जबकि स्मिथ ने महज 126 पारियों में ही यह कामयाबी हासिल कर ली। तीसरे स्थान पर भारत के पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग हैं, जिन्होंने 134 पारियों में सात हजार टेस्ट रन का आंकड़ा छुआ था। वहीं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 138 टेस्ट पारियों में इस मुकाम को हासिल किया था। सचिन तेंदुलकर को यहां तक पहुंचने के लिए 136 पारियां खेलनी पड़ी थी।

स्टीव स्मिथ ने एडिलेड टेस्ट से पहले 6977 रन बनाए थे। उन्होंने सात हजार रन पूरे के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन को टेस्ट रन बनाने के मामले में पछाड़ दिया। ब्रैडमैन ने अपने टेस्ट करियर में 6996 रन बनाए थे। स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई एशेज सीरीज की सात पारियों में 774 रन बनाए थे।

स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलिया के 11वें बल्लेबाज बन गए। इसके बाद उनकी नजर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ग्रेग चैपल को पीछे छोड़ने की होगी। ग्रेग चैपल ने 7110 टेस्ट रन बनाए हैं। टेस्ट रन बनाने के मामले में सबसे ऊपर पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होंने अपने 168 टेस्ट मैचों के करियर में कुल 13378 रन बनाए हैं।

Facebook
Twitter
YouTube
LinkedIn